JSSC CGL रणनीति पार्ट 2

         🌹RENESHA IAS🌹 BY..... ✍️ RAVI KUMAR... (IAS JPSC UPPSC INTERVIEW FACED)



Ravi Kumar




2. सामान्य विज्ञान (20 प्रश्न, 60 अंक)

 सामान्य अध्ययन की तरह सामान्य विज्ञान के पाठ्यक्रम को भी जेएसएससी ने स्पष्ट नहीं किया है. परंतु सामान्य विज्ञान के पाठ्यक्रम में सामान्य रूप से भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और पर्यावरण विज्ञान शामिल रहते हैं. इसके प्रत्येक भाग को आपको गहराई से अध्ययन करना होगा.

     सामान्य विज्ञान अनेक अभ्यर्थियों के लिए एक बहुत बड़ी समस्या होती हैं. जिनके लिए एक समस्या है उनके लिए मेरी यह सलाह है कि कक्षा 6 से 10 तक की एनसीईआरटी के विज्ञान की पुस्तकें अवश्य पढ़ें और प्रत्येक चैप्टर के अंत में दिए गए वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को अवश्य हल करने और नोट कर लें. वहां से अनेक प्रश्न सीधे परीक्षाओं में पूछे जाते हैं. उसके बाद लुसेंट या स्टूडेंट फ्रेंड के सामान्य ज्ञान की पुस्तक के अंत में दिए गए समान विज्ञान के तथ्यों को आत्मसात कर लें. एनसीईआरटी के अध्ययन करने के बाद लुसेंट की सामान्य विज्ञान के विशेष पुस्तक पढ़ने की आवश्यकता नहीं रह जाएगी. इसके मॉडल क्वेश्चन समय आने पर हमारे फेसबुक पेज पर भी प्रदान किया जाएगा. 

3) सामान्य गणित 

प्रारंभिक परीक्षा में 20 प्रश्न रहेंगे जिस के कुल 60 अंक होंगे. विज्ञान की तरह सामान्य गणित भी कई अभ्यर्थियों के लिए एक बहुत बड़ी समस्या होती है. कक्षा 6 से 10 तक के एनसीईआरटी के गणित के पुस्तकों पुस्तकों के हल प्रश्नों को सॉल्व कर ले. ज्यामिति और त्रिकोणमिति एनसीईआरटी पढ़ लेने के बाद और कहीं से पढ़ने की आवश्यकता नहीं रह जाएगी. स्टूडेंट फ्रेंड के सामान्य गणित को एक बार जरूर देख लें उसमें ट्रिक्स बताए गए है.
     सामान्य गणित में विशेष ध्यान रखें कि 20 प्रश्नों का सेट 15 मिनट में हल करने का प्रयास करें. इससे आपके मुख्य परीक्षा की तैयारी भी हो जाएगी.

4) मानसिक क्षमता जांच

 इसमें कुल 20 प्रश्न रहेंगे जिसके लिए 60 अंक निर्धारित है. ऐसे तो अधिकांश प्रश्नों की प्रवृत्ति सरल होती है. पर अभ्यास के अभाव में यह भाग आपके लिए समस्या बन सकता है. इसके लिए आप अरिहंत के

" सामान्य बुद्धि और तर्क शक्ति परीक्षा"

 नामक बुक को परचेज कर सकते हैं. आपकी समस्या समाप्त हो जाएगी.

 यह 20 प्रश्न सेट के लिए 15 मिनट का समय रखकर निरंतर अभ्यास करें.

( एक बात विशेष रुप से ध्यान दें. गणित या मानसिक क्षमता जांच के सेट प्रैक्टिस तभी शुरू करें जब आपकी कंसेप्ट क्लियर हो गई हो. अन्यथा समय की बर्बादी है. हमेशा स्तरीय टेस्ट सीरीज को ही परचेज करे )


5) झारखंड सामान्य ज्ञान-

मेरे विचार से यह भाग सामान्य अध्ययन का सबसे महत्वपूर्ण भाग है मुख्य परीक्षा में झारखंड राज्य से संबंधित प्रश्नों की संख्या भी बढ़कर 40 हो जाएगी. यहां तक कि सामान्य अध्ययन के 30 प्रश्नों में से भी झारखंड राज्य से संबंधित तीन चार प्रश्न रख सकते हैं. इस कारण इस भाग पर आपको अत्यधिक मेहनत करने की आवश्यकता है. 
   इसके स्रोत की बात की जाए तो मनीष रंजन की पुस्तक और रांची एडिशन की दैनिक जागरण या प्रभात खबर या हिंदुस्तान नियमित रूप से अध्ययन कर सकते हैं. झारखंड से संबंधित करंट अफेयर्स मजबूत रखें.

         परीक्षा से पूर्व पूरे 120 प्रश्नों का 10 सेट जरूर अभ्यास कर ले.

🌹 जल्द ही जेपीएससी प्रारंभिक परीक्षा की रणनीति भी आपके समक्ष प्रस्तुत की जाएगी 🌹

 समाप्त

STAY WITH US

Clasess by

✍️ रवि कुमार 





Comments

Popular posts from this blog

IRRIGATION IN JHARKHAND झारखंड में सिंचाई के साधन JPSC PRE PAPER 2 AND JPSC MAINS

मुंडा शासन व्यवस्था JPSC

Multi dimensional poverty index 2023 बहुआयामी निर्धनता सूचकांक 2023